26/11 मुंबई हमला: भारत का काला दिन आतंकवादी हमले के 15 साल | हमले में मारे गए लोगों की याद

26/11 मुंबई हमला : 26 नवंबर 2008 की रात को मुंबई में हुए आतंकी हमले को भारत के इतिहास का सबसे ख़तरनाक हमला माना जाता है। 26 नवंबर 2008 की रात को 10 लश्कर-ए-तैयबा आतंकवादी मुंबई पहुंचे और शहर के कई जगहों पर हमला कर दिया। इन आतंकवादियों ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) रेलवे स्टेशन, ओबेरॉय होटल, ताजमहल पैलेस होटल, नरीमन हाउस और लियोपोल्ड कैफे पर हमला किया। हमलावरों ने अंधाधुंध गोलीबारी की और ग्रेनेड फेंके, जिसमें 166 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए।

4 दिनों तक चला हमला

हमला चार दिनों तक चला और 166 लोगों की जान ले ली, जिनमें 26 विदेशी नागरिक भी शामिल थे। 300 से अधिक लोग घायल हुए। हमले में सुरक्षा बलों के 18 जवान भी शहीद हुए।

हमले के बाद का माहौल:

यह हमला पूरे देश के लिए एक बड़ा झटका था। लोग इस हमले से बहुत डर गए थे और कई दिनों तक मुंबई के सड़कों पर सन्नाटा रहा। हमले के बाद सरकार ने कई सुरक्षा उपायों को लागू किया और आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

हमले के पीछे कौन था?

इस हमले के पीछे पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का दिमाग हाफिज सईद माना जाता है। हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने हमेशा इस हमले में अपनी भूमिका से इनकार किया है।

हमले से क्या सबक मिला?

इस हमले से पता चला कि भारत को आतंकवाद से निपटने के लिए और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। हमें आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना चाहिए और आतंकवादियों को किसी भी तरह का समर्थन नहीं देना चाहिए।

26/11 मुंबई हमला में मारे गए लोगों की याद में:

हर साल 26 नवंबर को हमले में मारे गए लोगों की याद में एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दिन हम उन बहादुर लोगों को भी याद करते हैं जिन्होंने इस हमले में अपनी जान गंवाई थी।

मुंबई हमला भारत के इतिहास का एक काला दिन है। हमें इस हमले से सबक लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ना चाहिए और भारत को एक सुरक्षित देश बनाना चाहिए।

મહત્વપૂર્ણ લિંક્સ

Resultak.com હોમ પેજઅહી ક્લિક કરો
whatsapp ગ્રુપમાં જોડાવાઅહી ક્લિક કરો
Telegram ચેનલ માં જોડવાઅહી ક્લિક કરો

2 thoughts on “26/11 मुंबई हमला: भारत का काला दिन आतंकवादी हमले के 15 साल | हमले में मारे गए लोगों की याद”

Leave a Comment

WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા અહીં ક્લિક કરો