हास्य के बादशाह बोंडा मणि अब हंसाएंगे नहीं Remembering Bonda Mani, the King of Comedy

हास्य के बादशाह बोंडा मणि अब हंसाएंगे नहीं : दक्षिण भारतीय सिनेमा के कॉमेडी जगत का एक चमकदार सितारा अब हमेशा के लिए अस्त हो गया है. प्रसिद्ध तमिल अभिनेता और कॉमेडियन बोंडा मणि आज सुबह 60 की उम्र में अपनी लंबी बीमारी के बाद चल बसे. उनके निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री और प्रशंसकों को गहरा धक्का लगा है.

हास्य के बादशाह, बोंडा मणि अब हंसाएंगे नहीं

बोंडा मणि का असली नाम मणिकंदन था, लेकिन उनकी कॉमेडी का जलवा ऐसा था कि दर्शक उन्हें उनके किरदारों के नाम से ही ज्यादा जानते थे. उनके सनकी हाव-भाव, शानदार टाइमिंग और हास्य से भरपूर डायलॉग लोगों को हंसने-हंसाने के लिए मजबूर कर देते थे. चाहे वो ‘मुदलाली’ का लालू हो या ‘वसूल राजू’ का चंद्रू, मणि ने हर किरदार में जान फूंक दी थी. उनकी कॉमेडी ने भाषा की दीवारें तोड़कर हिंदी दर्शकों को भी खूब गुदगुलाया था.

मणि का फिल्मी सफर 1980 के दशक में शुरू हुआ था. शुरुआत में छोटे-मोटे रोल निभाते हुए उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया. फिर धीरे-धीरे वह कॉमेडी किंग के तौर पर जाने जाने लगे. उन्होंने कमल हासन, विजयकांत, रजनीकांत जैसे बड़े सितारों के साथ भी काम किया और हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ी.

ये भी पढ़ें

हालांकि उनकी जिंदगी भी फिल्मों की तरह ही उतार-चढ़ाव भरी रही. बीमारी के चलते कुछ सालों तक वह फिल्मों से दूर रहे, लेकिन उनका जुनून ऐसा था कि वह फिर लौट आए और दर्शकों का मनोरंजन करते रहे. उनकी आखिरी फिल्म ‘2015 में आई ‘पुलिकूदा’ थी.

बोंडा मणि सिर्फ एक कॉमेडियन नहीं थे, बल्कि एक बेहतरीन कलाकार थे. उनकी कमी न सिर्फ तमिल फिल्म इंडस्ट्री को, बल्कि दर्शकों को भी हमेशा खलेगी. उनके किरदारों से जुड़ी हंसी भले ही थम गई हो, लेकिन उनका नाम फिल्म इतिहास के पन्नों में हमेशा सुनहरे अक्षरों में लिखा रहेगा.

लिंक

Resultak.com homeयहाँ क्लिक करें
whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Telegram chennalयहाँ क्लिक करें

2 thoughts on “हास्य के बादशाह बोंडा मणि अब हंसाएंगे नहीं Remembering Bonda Mani, the King of Comedy”

Leave a Comment

WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા અહીં ક્લિક કરો